Spread the love

गौड़ीय मिशन ने हरे कृष्ण आंदोलन के प्रणेता श्रील भक्ति सिद्धांत सरस्वती गोस्वामी प्रभुपाद की 150 वीं वर्षगांठ लंदन में मनाई।
GRS News India : लंदन ,यूके , 10th September 2024 गौडीय मिशन के अध्यक्ष आचार्य श्रील भक्ति सुंदर संन्यासी गोस्वामी महाराज के नेतृत्व में श्रील भक्ति सिद्धांत सरस्वती प्रभुपाद की 150 वीं वर्षगांठ मनाने की घोषणा की गई इस घोषणा से हम सभी गौरवान्वित हैं।
कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह 31 अगस्त 2024 को हैरोलीजर सेंटर में आयोजित किया गया, जहां विभिन्न मतावलम्बी और मिशन के गौडीय वैष्णव संप्रदाय के संन्यासी भक्ति भावना से एकत्रित हुए। इस कार्यक्रम में कई प्रतिष्ठित हस्तियों ने भाग लिया जिसमें पद्मश्री माननीय बॉब ब्लैक मैन, हारो ईस्ट के कंजरवेटिव सांसद मोहम्मद सलीम चौधरी, हैरो के माननीय मेयर पार्षद अंजना पटेल, हैरो के माननीय डिप्टी मेयर पार्षद राम जी कांची चौहान ,पूर्व मेयर और इस्कॉन भक्ति वेदांत मनोर की अध्यक्ष विशाखा देवी दासी शामिल थीं।उनकी उपस्थिति में सभी क्षेत्रों से हजार से अधिक लोगों की भीड़ के साथ इस ऐतिहासिक उत्सव की सार्वभौमिक अपील और आध्यात्मिक महत्व को रेखांकित करती है ।महामहिम राजा चार्ल्स तृतीय और ब्रिटेन के माननीय प्रधानमंत्री सर कीर स्टार्मर इन दोनों ने इस आयोजन को मनाने कीस्वीकृति दिया और इसकी शानदार सफलता के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं।साथ ही पूर्व प्रतिबद्धताओं के कारण व्यक्तिगत रूप से शामिल न हो पाने के लिए खेद भी व्यक्त किया। महामहिम की सरकार की ओर से यह संदेश सभा में पढ़कर सुनाया गया।
श्रील भक्ति सिद्धांत सरस्वती गोस्वामी प्रभुपाद जो अपनी गहन शिक्षाओं और गौड़ीय वैष्णव वाद के पुनरुद्धार के लिए सम्मान्य हैं ,दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित करते रहते हैं कार्यक्रमों की यह श्रृंखला उनकी स्थाई विरासत और भगवान चैतन्य महाप्रभु की शिक्षाओं के प्रसार में उनके अथक प्रयासों को श्रद्धांजलि देती है।
हैरोकार्यक्रम के पश्चात 7 सितंबर ,2024 को रोम फोर्ड एसेक्स के प्रतिष्ठित मेफेयर हाल में दूसरा स्मरणीय कार्यक्रम आयोजित किया गया ।इस कार्यक्रम में ग्रेट ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त महामहिम विक्रम दोराई स्वामी , गौडीय मिशन के अध्यक्ष आचार्य भक्ति सुंदर संन्यासी महाराज और गौडीय मिशन के उनके भाई चारे के साधुओं के साथ-साथ यूनाइटेड किंगडम के रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष और प्रभारी मंत्री स्वामी सर्वस्थान्द और हिंदू स्वयंसेवक संघ के अध्यक्ष भी मौजूद थे। इसके अतिरिक्त करीब 800 से अधिक श्रद्धालु इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में गौड़ीय मिशन के सचिव स्वामी भक्ति प्रमोद पुरी महाराज द्वारा श्रील प्रभुपाद के जीवन पर ज्ञानवर्धक भाषण दिया गया।साथ ही उपरोक्त गण मान्य व्यक्तियों द्वारा संबोधन भी किया गया। कार्यक्रम में महामायाशील गोरा पद देव और उनके साथियों द्वारा भावपूर्ण प्रस्तुतियां कलाकार हिमांशु गोस्वामी द्वारा कीर्तन, महुआ मुखर्जी और उनकी मंडली द्वारा गौडीय नृत्य और प्रसिद्ध लोक गायक असीम सरकार द्वारा “कोबी गान” प्रस्तुत किया गया ।।कार्यक्रम का समापन भव्य महा आरती सामूहिक नृत्य और महाप्रसाद वितरण के साथ हर्षोल्लास पूर्वक किया गया।
यह वर्षगांठ समारोह न केवल श्रील भक्ति सिद्धांत सरस्वती प्रभुपाद के आध्यात्मिक योगदान का सम्मान करता है बल्कि ब्रिटेन और अन्य स्थानों से विभिन्न वैष्णव संगठनों और भक्तों को एक साथ लाता है ,तथा एकता और भक्ति की भावना को बढ़ावा देता है।